ज्वार खरीदी की प्रक्रिया से नाराज किसानों ने नेशनल हाईवे 46 पर लगाया जाम

गुना। गुना जिले में हो रही ज्वार खरीदी के दौरान सैंपल फैल किए जाने से नाराज किसानों ने नेशनल हाईवे क्रमांक 46 पर जाम लगा दिया। किसानों के हंगामे की सूचना मिलने पर मौके पर एसडीएम, तहसीलदार और वेयर हाऊस के अधिकारी पहुंचे, जिनकी समझाइश के बाद जाम खुल सका।

किसान सरकारी केंद्र पर ज्वार नहीं बिकने से हताश

किसानों का आरोप है कि वेयर हाऊस के अधिकारी व्यापारियों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से उनका सैंपल फैल कर रहे हैं। ताकि किसान सरकारी केंद्र पर ज्वार नहीं बिकने से हताश होकर व्यापारियों को आधे दामों पर अपनी उपज बेच दे। वही व्यापारी वेयर हाऊस पर आकर दो हजार 738 रुपए प्रतिक्विंटल के भाव से ज्वार बेच रहे हैं, जबकि खुले बाजार में ज्वार की कीमत महज 1300 से 1500 रुपए मिल रही है।

किसानों की ज्वार आज ही खरीदी जाएगी

किसानों को बताया गया कि ज्वार में नमी होने की वजह से ज्वार नहीं खरीदी जा रही है। जिसके बाद किसान भड़क गए। हंगामे की जानकारी मिलने पर एसडीएम वीरेंद्र सिंह बघेल के सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों को भरोसा दिलाया कि अंतिम तारीख होने के बावजूद सभी किसानों की ज्वार आज ही खरीदी जाएगी। बता दें कि गुना जिले में 248 किसानों से ज्वार की खरीदी की जा रही है। अधिकारियों की समझाइश के बाद ही किसान समझे है नहीं तो मामला बाद हो सकता था।

गुना से मृदुभाषी के लिए राघवेंद्र शर्मा की रिपोर्ट।