//

Andy Jassy: एंडी जेसी लेंगे एमेजॉन में जेफ बेजोस की जगह, ऐसे हुआ था कंपनी में उनका शुरु सफर

एंडी जेसी ने हावर्ड बिजनेस स्कूल से MBA किया है।

Andy Jassy: दुनिया की मशहूर ऑनलाइन कंपनी एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। उनकी जगह अब एमेजॉन वेब सीरीज के प्रमुख एंडी जेसी लेंगे। एंडी जेसी एमेजॉन के नए चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर होंगे। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

1997 में किया था एमेजॉन ज्वाइन

हावर्ड बिजनेस स्कूल से MBA करने के बाद 1997 में उन्होंने एमेजॉन ज्वाइन किया था। जेसी ने पिछले साल सितंबर महीने में हावर्ड बिजनेस स्कूल के एक पोडकास्ट में कहा था कि मैंने मई 1997 के पहले शुक्रवार को HSBC का इम्तिहान दिया था। इसके बाद अगले सोमवार को मैंने एमेजॉन में अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया। उस समय मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि मुझे यहां क्या काम करना होगा और मेरा पद क्या होगा।

सामाजिक मसलों पर रहते हैं सक्रिय

एंडी जेसी की वाइफ का नाम एलाना रोचेले कैप्लान है और दोनों के दो बच्चे हैं। साल 2006 में जेसी ने एमेजॉन के क्लाउड सर्विस प्लेटफॉर्म एमेजॉन वेब सर्विसेज को लांच किया। जेसी सामाजिक मसलों पर भी समय-समय पर ट्वीट करते रहते हैं। वे अश्वेतों और एलजीबीटी के अधिकारों को लेकर भी काफी सक्रिय रहे हैं।

जेफ बेजोस होंगे बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष

इससे पहले जेफ बेजोस ने पद छोड़ने की बात कही और अमेजन ने मंगलवार को घोषणा की, कि एंडी जेसी (इस साल की तीसरी तिमाही में जेफ बेजोस की जगह ले लेंगे। जेफ बेजोस को बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे। एक स्टार्टअप से शुरुआत करने वाली अमेजन ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की थी।