/

अमेरिकी विदेशमंत्री ने कहा,’ आने वाले समय में पाक से रिश्तों की होगी समीक्षा’

Start

वाशिंगटन: अमेरिका ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर पाकिस्तान को सख्त लहजे में संदेश देते हुए यह साफ कर दिया है कि ने वाले हफ्तों में उसके साथ रिश्तों की समीक्षा की जाएगी। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कांग्रेस के समक्ष अपनी पेशी में कहा कि पाकिस्तान ने तालिबान को पनाह दी है और वह हमेशा से वैश्विक आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क को संरक्षण देता रहा है।

पाकिस्तान की भूमिका पर उठाए सवाल

ब्लिंकेन ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय की समिति के समक्ष सुनवाई में कहा कि हम आगामी कुछ हफ्तों में इस बात की समीक्षा करेंगे कि पाकिस्तान ने पिछले 20 साल में अफगानिस्तान में क्या भूमिका निभाई और हम आने वाले सालों में उनकी क्या भूमिका देखना चाहते हैं। अफगानिस्तान में पाकिस्तान की भूमिका के सवाल पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अफगानिस्तान में बहुत से हित हैं, जो अमेरिकी हितों से टकराते हैं। ब्लिंकेन ने अफगानिस्तान में भारत के कामकाज की तारीफ की है।

पाक पीएम के बयान का किया उल्लेख

विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने अपने बयान में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के उस बयान का खासतौर पर जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अफगानिस्तान ने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया है। गौरतलब है आतंकी गुट हक्कानी नेटवर्क का पाकिस्तान से गहरा नाता रहा है और इस आतंकी संगठन ने कई बड़े आतंकी हमलों की साजिश पाकिस्तान में रचकर इसको अफगानिस्तान में अंजाम दिया है। हक्कानी गुट ने कई अमेरिकी सैनिकों की भी हत्या की है।