////

एम्स प्रमुख ने दिया तीसरी लहर को लेकर चौंकाने वाला बयान, इस बात की जताई आशंका

Start

नई दिल्ली। देश में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस की दूसरी लहर की धीरे-धीरे विदाई हो रही है। लॉकडाउन हटने के बाद जिंदगी सामान्य होती जा रही है, लेकिन इस बीच एम्स के चीफ रणदीप गुलेरिया ने चौंकाने वाला बयान देकर तीसरी लहर आने की आशंका जता दी है।

जल्द आ सकती है तीसरी लहर

एम्स प्रमुख रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि देश में अगले 6 से 8 हफ्तों यानी की 2 महीने के अंदर कोविड-19 की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। एनडीटीवी से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के बीच कई राज्यों ने सख्त प्रतिबंध लगाए थे। अब उनको शिथिल किया जा रहा है। इस वजह से वायरस को फैलने का मौका मिल सकता है। कोरोना के नियमों को लेकर लोग लापरवाह हो रहे हैं ऐसा लगता है जैसे पहली और दूसरी लहर की भयानक त्रासदी से हमने कुछ सीखा नहीं है।

कोरोना नियमों के पालन की दी सलाह

हर तरफ फिर से भीड़ जमा हो रही है। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ने में अभी वक्त लगेगा, लेकिन अगले 6 से आठ सप्ताह में केस बढ़ने लगेंगे, या कुछ और देर से। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हम किस तरह से कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं। खुद को सुरक्षित कर रहे हैं। गौरतलब है पहली लहर के मिकाबले दूसरी लहर में कोरोना ने जमकर कहर बरपाया था और हजारों लोग इसकी वजह से मौत के मुंह में समा गए थे।

अब तक 40 लाख से ज्यादा को चुकी है मौत

कोरोना संक्रमण की वजह से दुनियाभर में अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 50 फीसदी मौतें भारत, अमेरिका, ब्राजील, रूस और मेक्सिको में हुई हैं। वहीं, 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक वैक्सीन की 27.23 करोड़ खुराकें लगाई गई हैं। देश में महामारी की शुरुआत से अब तक कुल 38 करोड़ 92 लाख 7 हजार 637 सैंपलों की जांच की गई है।