//

Aero India Show: आसमान में दिखा भारत की हवाई ताकत का जलवा

Aero India Show: भारत के लड़ाकु विमानों ने शो में हैरतअंगेज कारनामें दिखाए।

Aero India Show: कर्नाटक के बेंगलुरु में एयरो इंडिया-2021 में भारतीय सेना ने आसमान में अपनी ताकत का जलवा दुनिया को दिखाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की मौजूदगी में लड़ाकू विमानों ने हिंदुस्तान की ताकत का अहसास करवाया। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत डिफेंस में और एयरोस्पेस में असीमित क्षमता प्रदान करता है। इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए एयरो इंडिया एक अद्भुत मंच है।

Su-30MKI ने भरी उड़ान

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के एयर-लॉन्च संस्करण से लैस भारतीय वायु सेना Su-30MKI फाइटर जेट ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में उड़ान भरी और अपने जौहर दिखाए। वायु सेना का एक स्क्वाड्रन इन मिसाइलों से लैस है और 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर लक्ष्य को भेद सकता है। एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम ने एयरो इंडिया शो के दौरान नेत्र फॉर्मेशन का प्रदर्शन किया।

DRDO ने किया पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान का प्रदर्शन

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने भारत के अंडर-डेवलपमेंट पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का इसमें प्रदर्शन किया है। डीआरडीओ के मुताबिक, विमान मल्टिपल फीचर्स और मल्टीरोल फाइटर प्लेन की सभी क्षमताओं से लैस रहेगा। एयरो इंडिया शो में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भी प्रदर्शन किया गया। इस शो में ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ और ‘मेक इन इंडिया’ की झलक दिखाई दे रही है। शो में 523 भारतीय तथा 78 विदेशी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।