///

एबीपी-सी वोटर सर्वे: यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में भगवा राज, पंजाब में आप की बल्ले-बल्ले

Start

ABP-C Voter Survey: यूपी में विधानसभा का चुनाव अगले साल की पहली तिमाही में होने वाला है। लोगों का मूड जानने के लिए एबीपी-सी वोटर ने सर्वे किया है। सर्वे के नतीजे बताते हैं कि यूपी में फिर से भाजपा को सत्ता मिल सकती है। यूपी के लोगों का सीएम योगी पर भरोसा बरकरार है। हालांकि सीटों की संख्या कुछ घटती दिख रही है।

उत्तर प्रदेश में भाजपा का परचम

बीजेपी को केंद्र में 2024 में फिर से आने के लिए भी यूपी जीतना जरूरी है। यहां सबसे ज्यादा 80 लोकसभा की सीटें है।सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिल सकती है, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को 109-117 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीएसपी को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 3-7 सीटें और अन्य को 6-10 सीटें मिल सकती है। पिछली बार बीजेपी को 325 और सपा को 48 सीटें मिली थीं। बसपा को 19 और कांग्रेस को सात सीटें हासिल हुईं थीं। नुकसान और फायदे की बात करें तो बीजेपी को 62 से 65 सीटों का नुकसान हो रहा है। जबकि समाजवादी पार्टी को इतनी ही सीटों का फायदा होता दिख रहा है। बसपा को पांच और कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान हो रहा है।

भाजपा गठबंधन को 42 फीसदी वोट

वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी गठबंधन को करीब 42 फीसदी, समाजवादी पार्टी गठबंधन को 30 फीसदी, बहुजन समाज पार्टी को 16 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट शेयर हासिल हो सकता है। सर्वे के दौरान 45 फीसदी लोगों ने कहा कि वह यूपी में योगी सरकार के कामकाज से काफी संतुष्ट हैं। 20 फीसदी लोगों ने कहा कि कम संतुष्ट हैं, 34 फीसदी ने कहा कि वे असंतुष्ट है। जबकि एक फीसदी ने बताया कि वह कुछ नहीं बता सकते हैं।

कैप्टन को झटका,आप को फायदा

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे में हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। सर्वे के मुताबिक अगले विधानसभा चुनावों में कैप्टन अमरिंदर सरकार की विदाई हो सकती है। पंजाब कांग्रेस के भीतर जबरदस्त गुटबाजी चल रही है और माना जा रहा है कि इसका खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ सकता है। वहीं प्रदेश में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल ने अपने अपने चुनावी कैंपेन भी शुरू कर दिए हैं और दोनों ही पार्टियां तेजी से कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व पर सवाल उठा रही हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे में यह भांपने की कोशिश की गई कि आखिर इस बार जनता का झुकाव किसकी तरफ है। सर्वे के मुताबिक इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मात्र 28.8 फीसदी वोट ही मिल सकते हैं। वहीं शिरोमणी अकाली दल को 21.8 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 35.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

जनता के सर्वे के मुताबिक पंजाब में बीजेपी की हालत काफी कमजोर नजर आ रही है। 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मात्र 7.3 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। 2017 के चुनावों में कांग्रेस को 38.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि वहीं अकाली दल को 25.2 फीसदी, आप को 23.7 फीसदी जबकि बीजेपी को 5.4 फीसदी वोट मिले थे।

3 राज्यों में भाजपा की सरकार

उत्तराखंड में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. बीजेपी को 44-48 सीट, कांग्रेस को 19 से 23 और AAP को 0 से 4 सीट मिलने का अनुमान है. गोवा में 22 से 26 सीटें जीतकर बीजेपी की सत्ता में वापसी हो सकती है. मणिपुर में बीजेपी 32 से 36 सीटों के साथ फिर से सरकार बना सकती है