Mradhubhashi
Search
Close this search box.

गंधवानी क्षेत्र में स्नेह यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

गंधवानी क्षेत्र में स्नेह यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

माता शबरी के स्नेह प्रेम के कारण भगवान राम ने भी झूठे बैर स्वीकार किये – श्री नरसिंहदास जी महाराज

आशीष यादव/धार – म.प्र. शासन द्वारा सन्तो के सानिध्य में निकल रही स्नेह यात्रा में चल रहे सन्तो की टोली में मुख्य रूप से माण्डव के चतुर्भुज श्री राम मंदिर के पीठाधीश्वर एवं महामंडलेश्वर सन्त श्री नरसिंहदास जी महाराज मुख्य वक्ता थे। शनिवार को यात्रा की शुरुआत गंधवानी के धयडी ग्राम से हुई जहाँ सैकड़ो की संख्या में ग्रामीणजनों ने यात्रा के साथ चल रहे सन्तगणो का फूलों से स्वागत किया यात्रा मार्ग आगे बढ़ते हुवे ग्राम बिल्दा,जामली, सांगीबावडी पहुँची, वहाँ भी हजारो की संख्या में उपस्थित महिला पुरुषों ने स्वागत कर आशीर्वचन सुने।

ततपश्चात यात्रा बलवारी धाम पहुँची, जहाँ बलवारी हनुमान जी का पूजन अर्चन कर धर्मसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा हिन्दू धर्म अनेको अनेक वर्ष पहले का है हम सब सनातन के अनुयायी है। हमारे पुरातनकाल से ही प्रकृति की पूजा करना सिखाया है। हम नदी,वृक्ष,पर्वत,पत्थर,में भगवान का स्वरूप देखते है, उनकी पूजा करते है, हम अनादिकाल से भारतवर्ष में रहकर राम राम बोलकर अभिवादन करते है।

प्रेम स्नेह और करुणा के सागर मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम ने जंगल मे रहने वाले वनवासियों को गले लगाया माता शबरी के स्नेह प्रेम में अभिभूत होकर उनके झूठे बैर भी स्वीकार किये तो फिर हमे क्या अधिकार है कि हम एक दूसरे से भेद करे । उन्होंने कहा आज हमे आप सबसे मिलने का सौभाग्य मिला है । आपको भी भिक्षा स्वरूप हमे इस जातिपाति,ऊँच नीच का भेद मिटाकर एक दूसरे के प्रति स्नेह का भाव रखना है ।

अंत मे सन्त श्री ने संकल्प दिलाते हुवे समरसता बनाये रखने की शपथ दिलाई गई,गायत्री परिवार गंधवानी की टोली ने भजन कीर्तन के साथ सन्तो के प्रवचन की शुरुआत की,बलवारी धाम पहुँचने पर ढोल के साथ नाचते गाते यात्रा का स्वागत किया गया। यात्रा में चल रहे मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक नवनीत रत्नाकर ने यात्रा की भूमिका रखी। जिसमे उन्होंने यात्रा का उद्देश्य बताते हुवे कहा कि आज समाज मे जातिगत वैमनस्यता बढ़ती जा रही है। जिसे रोकने और धर्म से जोड़ने के लिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा सम्पूर्ण धार जिले के साथ ही प्रदेश के 52 जिलों में यात्रा निकाली जा रही है।

गंधवानी क्षेत्र में स्नेह यात्रा का हुआ भव्य स्वागत

इस यात्रा में माण्डव के चतुर्भुज मंदिर के पूजनीय सन्तो के साथ गायत्री शक्ति पीठ गंधवानी के प्रकाश भाई, मोहनलाल पाटीदार,राजू भाई,श्रीराम कन्नौजे,सोकलसिंह अचाले,गुलाब भाई के साथ ही नवांकुर संस्था माँ नर्मदादेवी स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष राकेश मोटसरा,आदर्श सेवा समिति वासलि के भारत डोडवे,चुम्पिया ग्राम विकास समिति के लक्षण चुंपिया,शिव सेवा समिति खड़की के ध्यानसिंह मुवेल,मेंटर्स राजेश गेहलोद,सुनील कनाश,ठाकुरसिंह,श्री मति रामकुवार रावत,श्रीमती क्षमा पांडे,आकांक्षा बघेल,दिनेश सिंगार,मीडिया से विक्रमसिंह डाबी,हरिओम मालवीया,तहसीलदार राजेश भिड़े,टीआई कैलाश बारिया,निगवाल जी,शिक्षा विभाग,महिला बालविकास विभाग सहित अनेको गणमान्य जन उपस्थित थे।

यात्रा दो घण्टे बलवारी धाम पर रुकी जहाँ समरसता भोज के साथ सन्तजनों द्वारा उपस्थित समाजजनों से चर्चा की स्नेह यात्रा का अगला पड़ाव बाग होने से आगे की ओर प्रस्थान कर गई।इस यात्रा में पधारे समस्तजनो का आभार मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद के विकासखण्ड समन्वयक दयाराम मुवेल ने व्यक्त किया ।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट