Mradhubhashi
Search
Close this search box.

Light House Project: पीएम मोदी ने कहा, खिलौने जैसे जुड़ेंगे ब्लॉक और तैयार हो जाएगा आशियाना

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने कहा कि भविष्य के घर उन्नत तकनीक के बेहतर और टिकाऊ होंगे। इसके साथ ही ये घर हवादार, आरामदायक और सुरक्षित भी होंगे। भविष्य के इन घरों में विदेशों की बेहतर तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

6 शहरों के लिए हुआ लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के पहले दिन 6 शहरों के लिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत देश के 6 शहरों में अगले एक साल में एक-एक हजार घरों का निर्माण किया जाएगा। विदेशी तकनीक से बनने वाले ये घर सस्ते, मजबूत और भूकंपरोधी होने के साथ कम समय में तैयार हो जाएंगे। ब्लॉक तकनीक से बनने वाले इन घरों में ईंटों का भी इस्तेमाल नहीं होगा।

6 राज्यों के सीएम की रही वर्चुअल मौजूदगी

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, झारखंड, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के सीएम की वर्चुअल मौजूदगी में पीएम मोदी ने इस परियोजना का शिलान्यास किया। इस प्रोजेक्ट के तहत मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट, तमिलनाडु के चेन्नई, झारखंड के रांची, त्रिपुरा के अगरतला और उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में अगले साल तक एक-एक हजार घरों का निर्माण किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमने आम लोगों के अपने घर के सपने को साकार किया है।

दुनिया की बेहतर तकनीक का होगा इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि इंदौर में बन रहे घरों में प्री फेब्रिकेटेड सैंडविच पैनल सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। राजकोट में बनने वाले घर में टनल के जरिए मोनोलिथिक कंक्रीट का उपयोग किया जाएगा। चेन्नई में अमेरिका और फिनलैंड की तकनीक से घरों का सपना साकार होगा। रांची में जर्मनी के थ्री डी कंस्ट्रक्शन सिस्टम से घर का निर्माण होगा। इसमें हर कमरा अलग से बनाया जाएगा और फिर पूरे स्ट्रक्चर को उसी तरह से जोड़ा जाएगा, जैसे लेगो ब्लॉक में खिलौने को जोड़ा जाता हैं।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट