Mradhubhashi
Search
Close this search box.

सर्दी ने पकड़ा जोर, भक्त कर रहे हैं भगवान को गर्म रखने के लिए ऐसे उपाय

इंदौर। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के भक्तों ने भगवान को सर्दी से बचाने के लिए तरह-तरह के जतन करना शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में इंदौर के विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश को ठंड से बचाने के लिए ऊनी वस्त्र धारण कराए गए हैं।

दरअसल देश मे सर्दी का मौसम आते ही सर्दी से बचने के लिए हर इंसान गर्म कपड़े पहनने लग जाते है वही भक्तों द्वारा भगवानों को भी गर्म कपड़े पहनने जाते है वह हर बार की तरह इस साल भी ठंड की शुरुआत होते ही भगवान खजराना गणेश को ऊनी कपड़े पहना दिए गए है और रातभर भगवान गणेश ऊनी कपड़ों में रहते हैं। खजराना गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि भगवान गणेश के लिए ये पोशाक हिमाचल प्रदेश से मंगाई जाती है, जिसके बाद इंदौर के कारीगर उसे आकर्षक बनाने के लिए रत्नों से साज सज्जा करते हैं। एक पोशाक की कीमत करीब 5 से 7 हजार रुपए की पड़ती है, जिसके लिए भक्त पहले से ही बुकिंग करा लेते है।

गौरतलब है मंदिरों में इन दिनों भगवान को ठंड से बचाने के लिए उनके खान-पान से लेकर उनकी साज-सज्जा तक का खास ख्याल रखा जा रहा है। कैलाश पर्वत पर बर्फ के पहाड़ पर रहने वाले भगवान महाकाल को दीपावली के बाद से गर्म जल से स्नान करवाया जाता है। इसी तरह से भगवान श्रीकृष्ण का खास ख्याल रखा जाता है उनको ऊनी गर्म कपड़े पहनाकर गर्मी के लिए अंगिठी जलाई जाती है और केसरयुक्त गर्म दूध रखा जाता है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट