Mradhubhashi
Search
Close this search box.

मुस्लिम युवकों ने पेश की इंसानियत की मिसाल, हिन्दू युवक का किया अंतिम संस्कार

आगर मालवा: कोरोना की महामारी के चलते अस्पताल में बेड का महामारी , ऑक्सीजन और जरूरी मेडिसीन की कमी से जूझते देश में कई ऐसी खबरें भी सामने आई है जहां पर जाति, पंथ और मजहब की दीवारें भी जमीदोज हुई है। ऐसा ही एक वाकिया आगर मालवा से सामने आया है, जहां एक हिंदू शख्स की मौत होने पर उसका अंतिम संस्कार मुस्लिम युवकों नेै कर इंसानियत और सामाजिक सौहार्द की मिसाल पेश की है।

मृतक परिवार के साथ रहता था

आगर मालवा में मुस्लिम समाज के युवक़ों ने मजहबी एकता की मिसाल पेश की है, दरअसल यहां अर्जुन नगर में रहने वाले तमिलनाडु मूल के राजा नामक व्यक्ति की अचानक तबियत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। मृतक अपनी पत्नी एक 12 वर्षीय बालक और 2 छोटी बालिकाओं के साथ रहता था। बुधवार को दोपहर अचानक तबियत बिगड़ने से उनकी मौत हो गई, घर में कोई भी जिम्मेदार व्यक्ति और रिश्तेदार नही थे जो हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार अंतिम संस्कार कर सकें।

पड़ोसी मुस्लिम युवकों ने दिया शव को कंधा

जब आस पड़ोस में रहने वाले कुछ मुस्लिम युवकों को इस बात की खबर लगी तो उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता सुधीर जैन की मदद से राजा के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की.. युवकों ने अपनी इंसानियत का परिचय दिया और करीब 1 दर्जन मुस्लिम युवकों ने मिलकर मृत व्यक्ति की अंतिम यात्रा निकाली, इतना ही नही जब शव वाहन चलाने वाला ड्राइवर नही मिला तो उसे भी एक मुस्लिम युवक जहीर खान ने चलाकर श्मशान घाट तक पहुंचाया। जिसके बाद मुस्लिम युवकों ओर सुधीर जैन ने मिलकर मृतक का हिन्दू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार किया। वहीं मृत व्यक्ति की चिता को आग राजा भाई के 12 वर्षीय बेटे शिवा द्वारा दी गई। अंतिम संस्कार में कदीर खान, इशाक, खांन शकील कहा, मोहम्मद शहजाद , राजू खान, शाहरुख खान आदि लोग शामिल हुए । साथ ही मृतक के तमिलनाडु में मौजूद परिजनों को वीडियो कॉल के जरिये जहीर खान द्वारा अंतिम दर्शन भी करवाये।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट