Mradhubhashi
Search
Close this search box.

वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ने सरकार से की इतने रुपए की मांग

Corona Vaccine: कोरोना की दूसरी लहर के दस्तक देने के साथ ही इसका भयावह रूप अब लोगों के सामने ज्यादा आ रहा है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन की मांग भी देश-दुनिया में काफी बढ़ रही है। इसको देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविड-19 वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये की जरूरत होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट कर रहै है वैक्सीन का उत्पादन

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन और उसका उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की धाक जम चुकी है। कोरोना जैसी महामा्री से बचाने के लिए इसको संजीवनी बताया जा रहा है। देश में कोरोना से बजाव के लिए कोरोना टीका लगाया जा रहा है और दुनिया के कई मुल्कों में इसकी सप्लाई की जा रही है, लेकिन अब इस इंस्टीट्यूट को अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए फंड की जरूरत है। सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है क्योंकि हम पहले ही हजारों करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं।

20 लाख खुराक का हो रहा है रोजाना उत्पादन

अदार पूनावाला ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि हमें अपनी क्षमता निर्माण के लिए अन्य नए तरीके खोजने होंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि कोविशील्ड वैक्सीन की उत्पादन क्षमता जून से हर महीने 11 करोड़ तक बढ़ जाएगी। फिलहाल कंपनी रोजाना 20 लाख खुराक का उत्पादन कर रही है। देश में अभी तक 10 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। इसके साथ ही दूसरे मुल्कों को करीब छह करोड़ खुराक का निर्यात किया जा चुका है। सीरम इंस्टीट्यूट के साथ ही अन्य वैक्सीन उत्पादकों ने भी लाभ न लेने के लिए सरकार से सहमति जताई है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में कोई भी दूसरी वैक्सीन कंपनी इतनी कम कीमत पर वैक्सीन उपलब्ध नहीं करा रही है। पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट अन्य के मुकाबले भारत की अस्थाई जरूरतों को प्राथमिकता दे रहा है। कंपनी वर्तमान में छह से सात करोड़ वैक्सीन प्रति माह उत्पादन कर रही है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट