//////

मप्र में 46 लाख लोगों ने नहीं लिया दूसरा डोज, आज भूल न जाना, वैक्सीन जरूर लगवाना

Start

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में 25 और 26 अगस्‍त को कोरोना टीकाकरण महाअभियान-2 चलाया जाएगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अनुसार मध्‍य प्रदेश में 46 लाख लोग कोरोना वैक्‍सीन के दूसरे डोज के लिए ड्यू हो रहे हैं और अगर उन्होंने निश्चित समय सीमा में दूसरा डोज नहीं लगवाया तो पहला डोज भी प्रभावी नहीं रहेगा और हमारा प्रयास विफल हो जाएगा। यह जिंदगी का डोज है, जो मोदी जी दे रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सबके सहयोग से वैक्सीनेशन महाअभियान एक बार फिर सफलता के नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा और जन भागीदारी का मध्य प्रदेश मॉडल पूरे देश में टीकारण का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करेगा।

जिन्हें टीका नहीं लगा उनकी लिस्ट बनाएं

सीएम ने कहा कि पहला और दूसरा डोज जिन्हें नहीं लगा है, उनकी सूची कलेक्टरों के पास होनी चाहिए। हम चाहते हैं कि सितंबर आखिरी तक 100 प्रतिशत फर्स्ट डोज कम्पलीट कर दें। पिछली बार हमने तीन पुरस्कार बेहतर परफार्मेंस वाले जिलों को दिए थे। इस बार भी तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। जनता की जिंदगी बचाने के अभियान में शिद्दत और गंभीरता से जुटकर इसे सफल बनाना है।

शिक्षक, स्टाफ व छात्र-छात्राएं लगवाएं टीका

सीएम ने कहा कि शिक्षक, स्टाफ, पात्र छात्र-छात्राएं भी वैक्सीन जरूर लगवाएं क्योंकि हम स्कूल खोलना चाहते हैं। हर घंटे की रिपोर्ट भी शासन को भेजी जाना है। ठीक उसी तरह काम करना है, जैसे वोटिंग की सूचना दी जाती है।

प्रदेश को मिले 11 लाख अतिरिक्त टीके

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 25 और 26 अगस्त को होने वाले टीकाकरण महाअभियान के लिए केंद्र सरकार 11 लाख अतिरिक्त टीके उपलब्ध करा रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख लाल मांडविया से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय मंत्री ने तत्काल अतिरिक्त टीकों की स्वीकृति दी। प्रदेश में महाअभियान के दूसरे चरण में 35 लाख पात्र व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ग्वालियर में होगी गिफ्ट की बौछार

ग्वालियर में 25 अगस्त को होने वाले वैक्सीनेशन महाअभियान में गिफ्ट और इनाम की बौछार होगी। जिला प्रशासन ने लोगों से कहा कि वैक्सीन लगवाओ और टीवी फ्रीज, कूलर और वॉशिंग मशीन गिफ्ट में ले जाओ। ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा टीका लगवाने वाले 100 लोगों को गिफ्ट दिया जाएगा। यही नहीं, सबसे ज्यादा टीकाकरण करने वाली 10 टीमें भी 10 से लेकर 25 हजार रुपए तक का नकद इनाम पाएंगी। वैक्सीनेशन महाअभियान में ग्वालियर जिले में एक लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

पहली से आठवीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी

प्रदेश में सितंबर के दूसरे हफ्ते से कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं खुल सकती हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्रदेश में लगातार कोरोना मामले कम हो रहे हैं। कोरोना के लगातार कम होते केसेस के बीच सितंबर से स्कूल खोले जा सकते है।