Mradhubhashi
Search
Close this search box.

70 देशों के 3800 मेहमानों ने कराया रजिस्ट्रेशन, अतिथियों के स्वागत-सत्कार में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है

इंदौर.प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन मध्य प्रदेश के इंदौर में रविवार, 8 जनवरी से शुरू हो रहा है। वर्ष 2019 के बाद कोरोना महामारी के चलते पहली बार सम्मेलन भौतिक रूप से हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 9 जनवरी को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे, जबकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार, 10 जनवरी को इसका समापन करेंगी। राष्ट्रपति समापन सत्र में प्रवासी भारतीयों को सम्मानित भी करेंगी।

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर (Indore) में हो रहे 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan) के लिए अब तक 70 देशों से आने वाले 3800 मेहमानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. ये सभी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इंदौर में 8 जनवरी से 10 जनवरी तक हो रहे इस सम्मेलन में आए विदेशी मेहमानों को अपने घर में ठहराने के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण की योजना के तहत कई शहरवासियों ने रजिस्ट्रेशन करवाए थे. इसके कारण बड़ी संख्या में विदेश से आये मेहमान शहरवासियों के घरो में ठहरे हैं.

मॉरीशस से आये दंपति इंदौर के बंगाली चौराहे पर स्थित रचना गुप्ता के घर पर ठहरे हैं. इंदौर का आतिथ्य भाव देखकर विदेशी मेहमान अभिभूत हो रहे हैं. वहीं मेजबान भी बेहद खुश हैं. रचना गुप्ता का कहना है कि उन्हें यह अहसास ही नहीं हो रहा कि कोई दूसरे देश से आकर उनके घर में मेहमना ठहरे हैं. उन्हें ऐसा लग रहा है कि कोई परिवार के सदस्य ही घर में ठहरे हैं. मॉरीशस से आए इस दंपति ने सुबह होते ही योग किया. आम भारतीयों की तरह ही पूजा अर्चना कर सूरज को अर्घ्य दिया.

दंपति के मुताबिक वे विमानतल से लेकर ठहरने के स्थान तक मिले स्नेह से बेहद प्रसन्न हैं. ये उनके लिए यादगार क्षण हैं. वे इन्हें कभी भूल नहीं सकते. मॉरीशस से आये गुरुमित्र कहते हैं कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें इतना सम्मान मिलेगा. मोदी से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनेता नहीं बल्कि सन्यासी और सद्गुरु हैं. उनके भाषण में ज्ञान है. उन्होंने कहा कि अच्छा है कि परंपराओं को जिंदा रखा जा रहा है. इंदौर शहर में पहली बार हो रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का भी आयोजन हो रहा है. प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन 8 से 10 जनवरी तक होगा. उसके बाद 11 और 12 जनवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स का आयोजन होगा. इस आयोजन में देश-विदेश से आने वाले अतिथियों के स्वागत-सत्कार में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. पूरे शहर को सजा-धजाकर तैयार किया गया है. एयरपोर्ट से लेकर पूरे सुपर कॉरिडोर और एमआर-10 होते हुए बापट चौराहे की तो रंगत ही बदल गई है. यहां नया इंदौर दिखाई दे रहा है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट