Mradhubhashi
Search
Close this search box.

24 घंटे में 3,095 कोरोना के नए मामले, पिछले 6 महीनों में सबसे ज्यादा, दिल्ली सरकार बोली- यह वैरिएंट सीरियस नहीं

24 घंटे में 3,095 कोरोना के नए मामले, पिछले 6 महीनों में सबसे ज्यादा, दिल्ली सरकार बोली- यह वैरिएंट सीरियस नहीं

देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले तीन दिन से 3 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण के कारण 5 मरीजों की मौत भी हुई है।

देश में इस समय एक्टिव केस बढ़कर 15 हजार 208 हो गए हैं। गुरुवार को 3016 मरीज मिले थे। जबकि पिछले 24 घंटे में यह संख्या 3,095 रही। इस साल का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। पिछले 6 महीनों में यह एक दिन में सबसे ज्यादा केस हैं।

1 हफ्ते में 3 गुना केस बढ़े

देश में अब तक कोरोना से हुई मौतों की संख्या 5 लाख 30 हजार 862 हो गई है। बुधवार को महाराष्ट्र में तीन, दिल्ली में दो, हिमाचल में एक और केरल में आठ लोगों की मौत हुई थी। हेल्थ मिनिस्ट्री के शुक्रवार सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक डेली पॉजिटिविटी रेट 2.73% दर्ज की गई है। दिल्ली में पिछले 1 हफ्ते में 3 गुना केस बढ़े हैं। यहां एक हफ्ते पहले हर रोज करीब 100 केस मिल रहे थे। 29 मार्च को 300 मरीज संक्रमित पाए गए जबकि दो मरीजों की मौत हुई थी।

यह वैरिएंट सीरियस नहीं – दिल्ली सरकार

इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं हैं। हमने यहां पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 15 मार्च को डेली एक्टिव केस सिर्फ 42 थे। यह बढ़कर 30 मार्च को 295 हो गए। अचानक आई इस तेजी को लेकर हम सर्तक हैं। राजधानी में कुल एक्टिव केस 932 हैं। दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर में बढ़ोतरी की तुलना पिछली लहर से नहीं कर सकते. यह वैरिएंट सीरियस नहीं है.

मुंबई-दिल्ली में वायरस फैलने का पैटर्न एक जैसा

मुंबई और दिल्ली जैसे महानगरों में वायरस फैलने का एक जैसा पैटर्न है. महाराष्ट्र में कोविड के मामलों में उछाल के कुछ हफ्तों बाद ही दिल्ली में भी अकसर मामले बढ़ जाते हैं. इस बार कोरोना का वैरिएंट नया है। एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया के मुताबिक दिल्ली में XBB.1.16 की वजह से मामले बढ़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि भले ही केस बढ़ रहे हों लेकिन डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इससे गंभीर बीमारी नहीं हो रही है और न ही मौतों की संख्या बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट