Mradhubhashi
Search
Close this search box.

2022 Mahindra Scorpio-N: नई स्कॉर्पियो-एन हुई लॉन्च, जानें कीमत और बुकिंग डिटेल्स

नई दिल्ली. बहुप्रतीक्षित Mahindra Scorpio-N SUV सोमवार को लॉन्च हो गई। कंपनी ने पुणे में महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के लिए लॉन्चिंग इवेंट का आयोजन किया। कार को पांच वेरिएंट में पेश किया गया है. स्कॉर्पियो-एन को इस सेगमेंट में सुप्रीम कमांड सीटिंग पोजिशन मिलती है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ड्यूल-टोन लेदर सीट्स भी हैं.

वाहन में सबसे चौड़ा सनरूफ भी दिया गया है। कंपनी ने नई 2022 Mahindra Scorpio-N एसयूवी की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये तय की है, जो टॉप डीजल मॉडल के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है। घरेलू वाहन निर्माता ने नई 2022 Mahindra Scorpio-N (2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन) एसयूवी की बुकिंग और डिलीवरी डिटेल्स का एलान कर दिया है। कार निर्माता ने खुलासा किया है कि बुकिंग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर की जाएगी और डिलीवरी की तारीख वैरिएंट के हिसाब से अलग-अलग होगी। वाहन निर्माता ने बताया है कि नई स्कॉर्पियो-एन के साथ-साथ स्कॉर्पियो के पिछले मॉडल की भी बिक्री जारी रहेगी।

5 जुलाई से इन शहरों में टेस्ट ड्राइव

नई एसयूवी का टेस्ट ड्राइव दिल्ली और एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई एमएमआर, अहमदाबाद, पुणे, चेन्नई, लखनऊ, चंडीगढ़, जयपुर, कोलकाता, लुधियाना, इंदौर, जालंधर, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, सूरत, रांची, पटना, कोयंबटूर, वडोदरा, रायपुर, कोचीन, विशाखापत्तनम, नागपुर, भोपाल, देहरादून, अमृतसर, जम्मू और कानपुर सहित चुनिंदा 30 शहरों में एक ही दिन से शुरू होगा।

महिंद्रा अपनी लेटेस्ट कार को एक शहरी एसयूवी के रूप में पेश कर रही है, जिसमें सब कुछ नया है। महिंद्रा स्कॉर्पियो का न्यू जेनरेशन मॉडल एक्सटीरियर लुक और डिजाइन के साथ ही केबिन के अंदर भी कई अपडेट के साथ पेश किया गया है। स्कॉर्पियो-एन में कई नए फीचर्स मिलते हैं, जो इसकी प्रीमियम अपील को बढ़ाते हैं।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को पांच ट्रिम ऑप्शन – Z2, Z4, Z6, Z8, और Z8L में उपलब्ध है। भारतीय बाजार में महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन अपने सेगमेंट में Tata Harrier (टाटा हैरियर), , Tata Safari (टाटा सफारी), Hyundai Creta (ह्यूंदै क्रेटा) और Hyundai Alcazar (ह्यूंदै अल्काजार) जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चुनौती देने के लिए तैयार है।

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में एमस्टैलियन पेट्रोल इंजन है जो 200 PS का पावर और 380 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा ऑप्शन एमहॉक डीजल इंजन है जो 175 PS का पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए 6-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। अपने सेगमेंट में यह पहली एसयूवी है जिसमें शिफ्ट-बाय-केबल टेक्नोलॉजी दी गई है। इसके साथ ही यह एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे कम CO2 उत्सर्जन करने वाला वाहन भी है।

Mahindra ने Bosch से AdrenoX टेक्नोलॉजी ली है और यह AdrenoX कनेक्टिविटी एप्लिकेशन के जरिए स्मार्टफोन और स्मार्ट-वॉच दोनों पर एक्सेस के साथ 60 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स देता है। यात्रियों के मनोरंजन के लिए, नई स्कॉर्पियो एन में 3डी साउंड स्टेजिंग के साथ सोनी के 12-स्पीकर सिस्टम मिलते हैं।

यह AdrenoX द्वारा संचालित एक बड़े 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आता है, जिसे हम पहले ही नई XUV700 पर देख चुके हैं। यह एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट के साथ एलेक्सा कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सभी 3-पंक्तियों के लिए एयर वेंट, वायरलेस चार्जर, क्रूज कंट्रोल और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं। एसयूवी में ADAS फीचर्स नहीं होंगे, जो XUV700 में दिए गए हैं। इसमें मौजूदा मॉडल में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग तीसरी पंक्ति की सीटें भी मिलेंगी।

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन कई सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी। इसकी फीचर लिस्ट में ABS के साथ EBD, मल्टीपल एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और अन्य फीचर्स शामिल हैं। Mahindra Scorpio-N के लिए बुकिंग 30 जुलाई, सुबह 11 बजे से ऑनलाइन और महिंद्रा डीलरशिप पर शुरू होगी। कंपनी ने कहा है कि इसकी डिलीवरी आगामी त्योहारी सीजन में शुरू होगी। हालांकि, ‘एड टू कार्ट’ फीचर 5 जुलाई से ऑनलाइन और डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। एसयूवी 5 जुलाई से 30 शहरों में और देश के बाकी हिस्सों में 15 जुलाई तक टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट