//

यूरोप में कोरोना रिटर्न? 1 हफ्ते में 18 लाख केस, 24 हजार मौतें

Start

Coronavirus: पिछले कुछ महीनों से कोवि़ड-19 के मामलो से राहत महसूस की जा रही थी, लेकिन यूरोपीय देशों में कोरोना के बढ़ते आंकड़े एक बार फिर डराने लगे हैं। यूरोप में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

स्थिति भयावह होने के संकेत

यूरोप में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। इस सप्ताह कोरोना के 18 लाख नए मामले सामने आए हैं। ये पिछले साल की तुलना में छह फीसदी ज्यादा है। इसके साथ ही कोरोना से इस हफ्ते 24 हजार लोगों की मौत हुई है। मौतों का यह आंकड़ा पिछले हफ्ते की तुलना में 12 फीसदी ज्यादा है। यूरोप में लगातार पांचवें सप्ताह कोरोना के केस बढ़े हैं। यहां पर प्रति एक लाख पर 192 केस सामने आ रहे हैं। यूरोप में WHO के निदेशक हैन्स क्लूज के मुताबिक यूरोपीय संघ के 53 देशों में संक्रमण दर गंभीर चिंता का विषय हैं। यदि इसी तरह के हालात रहे तो साल 2022 में फरवरी तक करीब और पांच लाख लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है।

जर्मनी में कोरोना ने पसारे पैर

जर्मनी में गुरुवार को 33,949 नए मामले सामने आए जो शुक्रवार को बढ़कर 37 हजार हो गए। नए मामलों ने पिछले साल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन का कहना है कि जिन लोगों ने टीका नहीं लगाया उनमें कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। वहीं ग्रीस सरकार ने टीका न लेने वाले लोगों पर प्रतिबंध का एलान किया है। सप्ताह में दो बार कोविड-19 परीक्षण और सार्वजनिक सेवाओं, बैंकों, दुकानों और अन्य स्थानों तक पहुंचने के लिए निगेटिव रिपोर्ट आवश्यक है। यूरोप में कोरोना की नई लहर की वजह टीकाकरण की धीमी रफ्तार है। इसकी वजह से वहां पर कोरोना मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है।