/

1 दिसंबर से हो रहे हैं यह बदलाव, जानिए कैसा रहेगा आम आदमी पर असर

इंदौर। 1 दिसंबर से आम आदमी की जिंदगी में कई अहम बदलाव आने वाले है, जिसका सीधा संबंध रोजमर्रा की जिंदगी के साथ आपकी जेब भी होगा। आइए जानते हैं इन खास बदलावों को और उनसे जुड़े नियमों को, जिससे हम स्वयं को इनके लिए तैयार कर सके।

मुसाफिरों को मिलेगी ज्यादा रेल सुविधाएं

लॉकडाउन खुलने के बाद से रेलवे अपनी सेवाएं धीरे-धीरे बहाल कर रहा है। रेलवे ने त्योहारों और जरूरत के मुताबिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, और इसमें मांग के हिसाब से इजाफा भी किया है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का सामान्य रूप से संचालन किया जाएगा, इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल जैसी ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। पुणे-जम्मूतवी, पुणे झेलम स्पेशल और मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोजाना चलेगी।

रसोई गैस में मिली राहत

देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस के मोर्च पर दिसंबर में भी राहत दी है। 1 दिसंबर 2020 को भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसके पहले अक्टूबर और नवंबर महीने में भी रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 55 रुपये तक का इजाफा हुआ है।

बीमा के प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव

कोरोना संकट के दौरान कई लोगों ने इंश्योरेंस लिया, लेकिन प्रीमियम को लेकर उनकी चिंताएं भी बढ़ीं, लेकिन अब 5 साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की रकम को 50 फीसद तक घटा सकते हैं. यानि आधी किस्त के साथ भी बीमा पॉलिसी को जारी रखा जा सकेगा। इसी तरह यूएलआईपी प्लान पर बेहतर रिटर्न देने की कोशिश की गई है।

भोपाल में पहली बार 90 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम पहली बार 90 रुपए के पार चले गए। रविवार को पेट्रोल 90.05 रुपए प्रति लीटर रहा और सोमवार को इसमें 12 पैसे का इजाफा हुआ है। इसके अलावा डीजल भी रविवार को 80.10 रुपए प्रति लीटर था और सोमवार को इसमें 13 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। दामों में हो रही वृद्धि से मध्यप्रदेश सरकार का टैक्स राजस्व वित्तीय वर्ष 2020-21 में पहली बार 11 हजार करोड़ रु. के पार जा सकता है। सरकार इस साल पेट्रोल पर 9 प्रतिशत और डीजल में 8 प्रतिशत तक टैक्स बढ़ा चुकी है।