Mradhubhashi
Search
Close this search box.

हिंदू विरोधी छवि से परेशान हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कही यह बड़ी बात

भोपाल। स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं सनातन धर्म को मानने वाला हूं, लेकिन विरोधियों द्वारा मेरे बयानों को तोड़-मोड़ कर पेश किया जाता रहा है और वो मुझे हिंदू विरोधी साबित करने में तूले हुए है। वो काफी हद तक इस कोशिश में सफल भी हो गए है।

यहीं वजह से ही मेरी छवि धीरे-धीरे हिंदू विरोधी बनती जा रही है। विरोधियों द्वारा मेरी छवि को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। मैं साफ कर देना चाहता हूं कि मैं सनातन धर्म को मानने वाला हूं और एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखता हूं जो धार्मिक प्रवृत्ति का है। हमारे यहां अनेक मंदिर हैं। मां बहुत धार्मिक थी, परंतु पिता उतने नही थे। उन्होंने कहा कि मेरे पिता महात्मा गांधी से प्रभावित थे। उन्होंने शिक्षा ग्रहण करने के बाद कांग्रेस स्वीकार की और हमारे महल के मंदिरों में दलितों को उन्होंने प्रवेश दिया।

हमारे परिवार ने शुरू से ही हर धर्म का सम्मान किया है

उन्होंने कहा आगे कहा कि हमारे परिवार ने शुरू से ही हर धर्म का सम्मान किया है। हमारे घर के द्वार पर उर्दू में लिखा है। सिंह ने कहा कि छात्र जीवन के दौरान राजनीति में कोई रुचि नहीं थी। मगर पिता का देहांत जल्दी हो गया तो मुझे काम-काज देखने घर आना पड़ा। उस दौरान लोगों ने मुझे निर्विरोध नगर पालिका का अध्यक्ष बना दिया। सिंह ने कहा कि उस समय मुझे जनसंघ में जाने के लिए ऑफर दिए गए और आसपास के जिलों का भ्रमण करवाया गया।

कभी भी हिंदू-मुसलमान वाली बात नहीं रही

उन्होंने कहा कि हम जब वह थे तो मस्जिद और मंदिर दोनों थे। हम लोग पूजा करने जाते थे और मुस्लिम नमाज पढऩे जाया करते थे। हमारे बीच कभी भी हिंदू-मुसलमान वाली बात नहीं थी। अध्ययन करने के बाद मैंने राजमाता सिंधिया से कहा था कि जनसंघ में नहीं जाऊंगा और कांग्रेस ज्वाइन करूंगा। मैंने वहां इनकी विचारधारा को देखा था कि यह लोग किस तरह से हिंदू-मुसलमानों के बारे में भ्रम फैलाते हैं। इसको मैंने कभी स्वीकार ही नहीं किया। उन्होंने कहा कि भारत का चरित्र और हमारा धर्म सनातन मूल रूप से सभी धर्मों का सम्मान करने की सबसे बड़ी शक्ति है।

संस्कृति और शक्ति को खत्म करने का प्रयास कर रहे है

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी और संघ पर निशाना साधते हुए कहा कि यह लोग देश की संस्कृति और शक्ति को खत्म करने का प्रयास कर रहे है। इस मौके पर जब उनसे राजनीतिक प्रश्न का उत्तर जानना चाहा तो उन्होंने उस पर बात करने से साफ इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट