Mradhubhashi
Search
Close this search box.

लगातार बढ़ रहे हार्ट अटैक के खतरे से ऐसे बचा सकते हैं अपने आप को.!

हाल ही में फिल्म स्टार सतीश कौशिक की हार्ट अटैक से मौत होने से पूरी फिल्म इंडस्ट्री सदमें में आ गई. उनके बारे में तरह – तरह की बातें सुनाई दे रही हैं कि एक दिन पहले ही उन्होंने होली मनाई थी. उनके प्रिय मित्र अनुपम खैर और अनिल कपूर से बात की थी, तब तक तो वे बढ़िया स्वस्थ और प्रसन्न दिखाई दे रहे थे न कोई तनाव न चहरे पर चिंता के भाव थे फिर अचानक कैसे उन्हें अटैक आया और पल भर में सांसे थम गईं और वो सबको छोड चल बसे. ऐसे ही अभी अभी भोपाल में जाने माने प्रो पुष्पेंद्र पाल सिंह की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई. पी पी सर के नाम से प्रसिद्ध पुष्पेंद्र पाल सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में एक चलती फिरती यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था. उनको भी जब अटैक आया तो किसी को पता ही नहीं चल पाया क्योंकि मौत के दो घंटे पहले तक वो रोज की तरह ऑफिस में काम कर रहे थे.

क्यों बढ़ रहे हैं अटैक के खतरे

हार्ट अटैक आने के मामले में एक रिसर्च के आधार पर य़ह बात निकलकर सामने आती है कि अटैक के लिए सबसे बड़ा कोई कारण है तो वह है दिनचर्या और खानपान. आजकल की व्यस्त लाइफ के बीच आम आदमी सेहत के प्रति लापरवाह हो चुका है समय पर भोजन न करना, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण न कराना और इन सभी बातों से भी उपर है तुरंत हाईपर हो जाना या एक दम तनाव लेना जिससे तुरंत रक्तचाप बढ़ता है और अटैक, ब्रैन हेमरेज आदि का खतरा बढ़ जाता है.

क्या कोरोना भी हार्ट अटैक का कारण है ?

कुछ लोगों में इस बात को लेकर भी भ्रांति है कि कोरोना आने के बाद से हार्ट डिसीज या हार्ट अटैक के मामले में तेजी आयी है. कुछ लोग वैक्सीन को भी अटैक के लिए दोषी मानते हैं मगर अभी तक स्वास्थ्य विभाग या सरकार की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई है न ही इससे मौत का ऐसा कोई ठोस प्रमाण सामने आया है! मगर हिन्दुस्तान के अलावा विदेशों में भी इस बात की रिसर्च की जा रही है कि कोरोना वैक्सीन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा है या नहीं.

क्या करें उपाय कि अटैक न आ पाए

हार्ट अटैक से बचने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है नियमित स्वास्थ्य परीक्षण. साल में एक बार जरूर किसी अच्छे मेडिसिन या ह्रदय रोग विशेषज्ञ के देखरेख में स्वास्थ्य परीक्षण कराएं खास तौर पर ये तब और जरूरी है जबकि आप 40 वर्ष की उम्र या उसे पार कर चुके हैं. दूसरी महत्त्वपूर्ण बात य़ह है कि आपको अपने रक्तचाप की जांच नियमित कराते रहें. आपकी हार्ट बीट सही चल रही हो इसका भी ध्यान रखें. नींद पूरी लेना एवं तनाव मुक्त रहना ये भी हार्ट अटैक से बचाव के लिए बहुत जरूरी है. 25-30 मिनिट ध्यान या सूक्ष्म व्यायाम से भी हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट