Mradhubhashi
Search
Close this search box.

डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पास, जानिए आगे क्या होगा

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव हारने के बाद डोनाल्ड ट्रंप का बुरा वक्त शुरू हो गया है। महाभियोग चलाने के प्रस्ताव के लिए की गई वोटिंग में 232 सांसदों ने पक्ष में वोट किए, जबकि 197 वोट ट्रंप के पक्ष यानी महाभियोग के खिलाफ पड़े। जिन सांसदों ने महाभियोग के पक्ष में वोट किए थे, उनमें 10 रिपब्लिकन सांसद भी शामिल हैं।

अमेरिका के इतिहास में ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है. दिसंबर 2019 में भी उन पर महाभियोग लाया गया था क्योंकि उन्होंने यूक्रेन से बाइडन की जाँच करने का कहकर कानून तोड़ा था. हालांकि सीनेट ने उन्हें आरोपों से मुक्त कर दिया था. लेकिन उस समय एक भी रिपब्लिकन सांसद ने ट्रंप के खिलाफ वोट नहीं दिया था।

अब के महाभियोग प्रस्ताव के लिए हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हुई और उसके बाद प्रतिनिधि सभा ने डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। बता दें कि उनका कार्यकाल खत्म होने में कुछ ही दिन शेष हैं और कैपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा की घटना से कई रिपब्लिकन सांसद उनसे नाराज बताए जा रहे थे।

इससे पहले महाभियोग पर ट्रंप ने कहा था, ‘देश के इतिहास में जानबूझकर किसी को परेशान करने के सबसे निंदनीय कृत्य को आगे बढ़ाते हुए महाभियोग का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे काफी गुस्से और विभाजन की स्थिति पैदा हो रही है। इसका दर्द इतना अधिक है कि कुछ लोग इसे समझ भी नहीं सकते, जो कि खासकर इस नाजुक समय में अमेरिका के लिए बेहद खतरनाक है।’

हिंसा पर ट्रंप ने कहा था, ‘हम कानून के शासन में विश्वास करते हैं, हिंसा या दंगों में नहीं।’ महाभियोग प्रस्ताव में ट्रंप पर ‘राजद्रोह के लिए उकसाने’ का आरोप लगाया गया है। महाभियोग के लिए 218 मतों की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट