Mradhubhashi
Search
Close this search box.

पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता, सरकार ने बनाया ये प्लान

नई दिल्ली। कोरोनी की मार से बेहाल और महंगाई के साथ बेरोजगारी का दंश झेल रहे आम आदमी का बजट पेट्रोल , डीजल और एलपीजी की बढ़ती कीमतों ने बिगाड़ कर रख दिया है। इस बात का आक्रोश भी अब साफ दिखाई देने लगा है। अब सरकार ने जनता की सुद लेने का मन बनाया है और आम आदमी को इस मोर्चे से जल्द कोई राहतभरी खबर मिल सकती है।

एक्साइज ड्यूटी हो सकती है कम

सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा है। वर्तमान में देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें उच्चतम स्तर पर चल रही हैं। आम जनता को राहत देने के लिए सरकार टैक्स घटाने पर चर्चा कर रही है। कच्चे तेल की कीमतें पिछले 10 महीने में दोगुनी हो चुकी है जिसना सीधा असर घरेलू बाजार में तेल की कीमतों परपड़ा है। देश में टैक्स और ड्युटी की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम 60 फीसद तक बढ़ जाते हैं। कच्चे तेल का भारत विश्व में तीसरा बड़ा आयातक देश है।

टैक्स है सरकार की आमदनी का जरिया

कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 12 महीनों में मोदी सरकार ने दो बार टैक्स बढ़ाया, लेकिन सरकार ने कच्चे तेल की की कम कीमतों का फायदा ग्राहकों को नहीं दिया। अब सरकार जनता के आक्रोश को शांत करने के लिए तेल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर विचार कर रहा है। सरकार यह चाहती है कि कोई ऐसी तरकीब निकाली जाए जिससे सरकार का खजाना भी भर जाए और जनता की जेब पर ज्यादा भार भी नहीं पड़े। इसके साथ ही कर की दर में समन्वय के लिए केंद्र और राज्य सरकार को आपस में बात भी करना पड़ेगी।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट