Mradhubhashi
Search
Close this search box.

पत्थरबाजों पर शिवराज की सख्ती, बनेगा ये कानून

लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने के बाद मध्य प्रदेश सरकार अब पत्थरबाजों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एमपी में ऐसा कानून बनाएंगे, जिसमें सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों को सख्त सजा के साथ उनकी प्राॅपर्टी राजसात करने का प्रावधान होगा।

उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी करने वाले समाज के दुश्मन हैं। ऐसे लोगों को सख्त सजा देने के लिए कानून बनाने का निर्देश अफसरों को दे दिए हैं। जल्द ही, कानून सामने आएगा। दरअसल, नीमच, उज्जैन और मंदसौर में पिछले दिनों पत्थरबाजी की घटनाएं हुई हैं। शनिवार को मुख्यमंत्री ने मंत्रियों व अफसरों की बैठक में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कानून बनाने के संकेत दिए थे।

मुख्यमंत्री ने रविवार को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा की लंच पार्टी के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि केवल पत्थरबाजी नहीं, कई बार उत्पाती सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, आग लगा देते हैं। सार्वजनिक संपत्ति के साथ-साथ व्यक्तिगत संपत्तियों को भी नुकसान पहुंचाया जाता है। किसी की दुकान में आग लगा दी, तोड़फोड़ कर दी, यह अक्षम्य अपराध है।

उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से कोई अपनी बात कहे, लोकतंत्र इसकी इजाजत देता है, लेकिन आग लगा दो, तोड़फोड़ कर दो, पत्थर चला दो, इसकी इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती। अब सरकार ने तय किया है कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ ना केवल कार्रवाई करेंगे, बल्कि अगर सार्वजनिक संपत्ति को कोई क्षति पहुंचाता है, तो सजा के साथ-साथ नुकसान की राशि वसूली जाएगी। इसके लिए भले ही उनकी प्राॅपर्टी राजसात ही क्यों न करना पड़े।

उन्होंने कहा, मध्यप्रदेश में कानून का राज कायम रहेगा। इस तरह के अपराधी साधारण अपराधी नहीं है, इन्हीं छोड़ा नहीं जाएगा । अभी तो मामूली सी कार्रवाई होती थी, अब हम सख्त सजा का प्रावधान करने के लिए कानून बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट