Mradhubhashi
Search
Close this search box.

धोनी ने लॉन्च किया ‘ड्रोनी’

गरुड़ एयरोस्पेस का कैमरा ड्रोन दिसंबर तक इंडियन मार्केट में उतरेगा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ‘ड्रोनी’ नाम का एक कैमरा-ड्रोन लॉन्च किया है। तमिलनाडु बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस ने यह ड्रोन बनाया है। इस मेड इन इंडिया प्रोडक्ट में कई एडवांस फीचर्स हैं।

ड्रोनी 2022 के आखिरी में दिसंबर तक इंडियन मार्केट में उतरेगा। इसका इस्तेमाल डिफरेंट सर्विलांस परपज के लिए किया जाएगा। गरुड़ एयरोस्पेस के फाउंडर और CEO अग्निश्वर जयप्रकाश ने सोमवार को ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में इस बात की जानकारी दी है।

धोनी इसी साल जून में इस स्टार्ट-अप के ब्रांड एंबेसडर बने थे। धोनी ने इस कंपनी में निवेश भी किया है और वो इसके शेयरहोल्डर भी हैं। जयप्रकाश ने गरुड़ एयरोस्पेस को 2016 में बनाया था और यह कृषि में इस्तेमाल होने वाले ड्रोन बनाती है। पिछले साल इस कंपनी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर ड्रोन-बेस्ड सेनेटाइजेशन प्रोजेक्ट्स को अंजाम देने के लिए भारत सरकार के साथ साझेदारी करने के लिए सुर्खियां बटोरीं थीं।

प्रति दिन 30 एकड़ भूमि पर कीटनाशक छिड़काव करने में सक्षम

ड्रोनी की लॉन्चिंग करते हुए धोनी ने कहा कि कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान उनकी कृषि में रुचि बढ़ गई है। उन्होंने किसानों के लिए ड्रोन तैनात करने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। गरुड़ एयरोस्पेस ने आज एक और स्वदेशी प्रोडक्ट लॉन्च किया, जिसे ‘किसान ड्रोन’ कहा जाता है। यह बैटरी से चलने वाला ड्रोन है, जो प्रति दिन 30 एकड़ भूमि पर कृषि कीटनाशक छिड़काव करने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट