Mradhubhashi
Search
Close this search box.

जीवन रक्षक दवाओं की कालाबाजारी करना पड़ेगी महंगी , दर्ज होगा गैर इरादतन हत्या का केस

जीवन रक्षक दवाओं की कालाबाजारी पड़ेगी महंगी

इंदौर में हाल ही में पुलिस द्वारा कोरोना के ईलाज में जीवन रक्षक दवाओं की कलाबाजरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया गया था, जिसमें गुजरात राज्य से लाकर नकली रेमड़ेसिविर मध्यप्रदेश में खपाने की बात सामने आई थी। दवाओं की कालाबाजरी करते शहर में कुल 21 आरोपियों पर रासुका की कार्रवाही के साथ अब गैर इरादतन हत्या का भी प्रकरण दर्ज करने की पुलिस तैयारी में जुटी हुई है ।

सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में पुलिस

इंदौर संभाग के आईजी हरिनारायण चारी मिश्रा ने बताया कि शहर में कोरोना आपदा को अवसर में बदलने की कोशिश में कुछ बदमाशों द्वारा कोरोना इलाज में जीवन रक्षक दवाइयों सहित ऑक्सीजन व अन्य उपकरणों की कालाबाजारी करते हुए पकड़ाये थे जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर रासुका की कार्रवाई भी की थी। कुल 21 आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई की गई है। आरोपियों की अवैध संपत्तियों की भी जांच की जा रही है जो भी अवैध संपत्ति होगी उसे निस्तनाबूत किया जाएगा और यदि कोई हॉस्पिटल संचालक इन नकली इंजेक्शन को जानकर भी उपयोग करता हुआ जांच में पाया जाता है तो उस हॉस्पिटल संचालक पर भी कार्रवाई की जाएगी। कालाबाजारी गिरोह की पूरी चेन को तोड़ने के लिए पुलिस अन्य आरोपी तक पहुंचने की कोशिश कर रही है

हरिनारायण चारी मिश्रा ने ये भी कहा कि कोरोना महामारी के दौर में इस तरह से जीवन रक्षक दवाइयों की कालाबाजारी करना अक्षम्य अपराध है और ऐसे बदमाशों पर गैर इरादतन हत्या का भी प्रकरण दर्ज किया जाएगा ।

एसआईटी विभाग गठित कर रखेंगे कालाबाजारी नज

कालाबाजारी की पूरी चेन को तोड़ने के लिए पुलिस अन्य आरोपी तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। आरोपी सोशल मीडिया पर सामाजिक संगठनों के नाम से जरूरतमंद लोगों को झांसे में लेकर इस तरह की कालाबाजारी को अंजाम दिया करते है। इस पूरे गिरोह का खुलासा करने के लिए संभाग स्तर पर एसआईटी विभाग गठित किया गया है, जिसमें एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारियों को शामिल किया गया है, ताकि इस कालाबाजारी को रोका जा सके।

गौरतलब है की इंदौर पुलिस द्वारा सबसे पहले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था जो कि गुजरात के मोरवी से 1200 नकली इंजेक्शन लेकर प्रदेश में पहुँचे थे । वही अब तक पुलिस द्वारा कुल 21 आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट