Mradhubhashi
Search
Close this search box.

इंग्लैंड में कट्टरपंथियों ने किया हिंदूओं पर हमला

इंग्लैंड के लीसेस्टर में हिंदू-मुस्लिम तनाव

ब्रिटेन के लीसेस्टर में एक बार फिर पाकिस्तानी मुस्लिमों और हिंदुओं के बीच झड़प का मामला सामने आया है। रविवार को अचानक दो समुदायों की भीड़ इकट्ठा हो गई और वे प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान पुलिस ने भीड़ रोकने की कोशिश की, तो उन पर कांच की बोतलें भी फेंकी गईं। लाठी- डंडों से लैस भीड़ ने संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया। जिसके बाद तनाव है का माहौल है।

मंदिर पर लगा झंडा उतारकर जलाने की कोशिश

मुस्लिम और हिंदू कम्युनिटी के लोगों के बीच तनाव की शुरुआत एशिया कप में पाकिस्तान की हार से शुरू हुई थी। 28 अगस्त को एशिया कप में भारत की क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हरा दिया था। इसके बाद 6 सितंबर को लीसेस्टर में गुस्साए पाकिस्तानी मुसलमानों ने हिंदुओं पर हमला कर दिया। जिसके बाद माहौल ज्यादा बिगड़ गया और देखते ही देखते धार्मिक उन्माद इतना बढ़ गया की एक युवक ने मंदिर पर चढ़कर भगवा झंडे को उतारकर उसमे आग लगा दी। सेंकडो की संख्या में भीड़ जमा हुई और अल्लाह हु अकबर के नारे लगाने लगी।

दोनों समुदायों ने हमले के आरोप लगाए

हिंदू समुदाय ने शनिवार को मार्च बुलाया था। पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी थी। इस मार्च के बाद फिर झड़पें शुरू हो गईं। दोनों तरफ से एक दूसरे पर पत्थर और कांच की बोतलें फेंकी गईं। कारों में तोड़फोड़ और जगह-जगह मारपीट हुई। इस हिंसा के बाद सामुदायिक नेताओं ने शांति की अपील की है।रविवार देर शाम भी प्रदर्शनकारी सड़क पर मौजूद रहे। हालात ज्यादा न बिगड़ें, इसलिए पुलिस को कई बार भीड़ को खदेड़ना पड़ा। सख्ती की वजह से माहौल पहले से शांत रहा।

शांति की अपील करने के साथ ही पुलिस उपद्रवियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। अब तक 20 से ज्यादा लोगों को अरेस्ट किया गया है। दोनों समुदाय के लोगों ने एक दूसरे पर हमला करने और रैलियां निकालने के आरोप लगाए हैं। ज्यादातर प्रदर्शन बेलग्रेव रोड पर हुए हैं। इस इलाके में भारतीय और पाकिस्तान मूल के लोगों के कई रेस्तरां हैं।

ये भी पढ़ें...
क्रिकेट लाइव स्कोर
स्टॉक मार्केट