/

राष्ट्रपति जो बाइडन ने शपथ लेते ही डोनाल्ड ट्रंप के इन खास फैसलों को पलटा

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते पर वापसी की बात कही है।

President Joe Biden: अमेरिका की बागडोर संभालते ही राष्ट्रपति जो बाइडन ने कई अहम फैसले लिए हैं। बुधवार को उन्होंने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। शपथ लेने के साथ ही उन्होंनें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेशों को पलट दिया। पहले दिन उन्होंने पेरिस जलवायु समझौते सहित कई फैसलों पर हस्ताक्षर किए।

मुस्लिम ट्रैवल बैन को किया खत्म

सबसे पहले उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में अमेरिका दोबारा शामिल होगा। जो बाइडन ने चुनाव के समय देश की जनता से यह वादा किया था। इसके साथ ही कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज करने के लिए महामारी कंट्रोल करने के एक फैसले पर दस्तखत किए। इस आदेश के अनुसार, उन्होंने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया है। जो बाइेडन ने अमेरिका में ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’ को भी समाप्त कर दिया है। उन्होंने मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए फंडिंग भी रोक दी है। मैक्सिको ने जो बाइडेन के इस फैसले का तारीफ की है।

कीस्टोन तेल पाइपलाइन होगी बंद

जो बाइडेन ने कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के विस्तार पर भी रोक लगाने के आदेश दिए हैं। कीस्टोन एक तेल पाइपलाइन है, जो पाइपों के जरिए कच्चे तेल को अल्बर्टा के कनाडाई प्रांत से अमेरिकी राज्यों इलिनोइस, ओक्लाहोमा और टेक्सास तक ले जाती है। बाइडन ने कहा था कि कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन हमें जरूरत नहीं है। बाइडन के राष्ट्रपति अभियान का एक प्रमुख वादा कीस्टोन एक्सएल परियोजना को रद्द करना था। जो बाइडेन ने पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि वो वनों की कटाई के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो को जवाबदेह ठहराएंगे।