///

अर्बन हाट परिसर में आयोजित हुआ हैंडलूम एक्सपो, गृहणियों और वर्किंग वूमंस ने किया रैंप वॉक

शहर में शनिवार शाम संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित स्पेशल हैंडलूम एक्सपो में मृगनयनी और संस्था उड़ान के द्वारा अर्बन हाट परिसर में रंगारंग दामिनी फैशन शो का आयोजन किया गया, जहां शहर की 30 से लेकर 50 साल तक की ग्रहणी और वर्किंग वूमंस ने देश भर से आए बुनकरों के उत्पादों को पहनकर रैंप वॉक। किया इस अनूठे फैशन शो को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग अर्बन हाट बाजार पहुंचे।

केशर बाग स्थित अर्बन हाट परिसर में आयोजित इस मेले में देशभर के कई बुनकर अपनी बुनाई का प्रदर्शन करने आए जहां कलाकारों की कलाकारी को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी एकत्रित हो रहे हैं। बुनाई कला को निहारने के साथ ही लोगों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन कराया जा रहा है।

इसी कड़ी में शनिवार को संस्था उड़ान के साथ यहां फैशन शो ‘दामिनी’ का आयोजन किया गया। इस पारिवारिक फैशन शो में ग्रहणी और वर्किंग वूमंस ने देश के कई राज्यों के बुनकर द्वारा तैयार साड़ी सूट आदि के साथ रैंप वॉक किया। इस अनूठे आयोजन के दौरान 12 मॉडल ने चार अलग-अलग राउंड में देश की बुनाई कला का प्रदर्शन किया ।

कार्यक्रम में विशेष सहयोग प्रदान कर रहे संस्था उड़ान की वैशाली पारे ने बताया कि इस कार्यक्रम को विशेष तौर से देश के बुनकरों के लिए आयोजित किया गया है जिससे उनकी कलाकारी को देश भर में पहचान मिल सके और जन जन तक बरसों पुरानी इस धरोहर का प्रचार-प्रसार हो सके।

वही 4 जनवरी से 17 जनवरी तक चलने वाले हैंडलूम एक्सपो में रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन के तहत देश भर से आए विभिन्न प्रदेशों के बुनकरों द्वारा विशेष प्रस्तुति के तहत स्टॉल भी लगाए गए जिसमें चंदेरी, महेश्वरी, बाग प्रिंट, बनारसी ,कांजीवरम एवं कश्मीरी साड़ियां जो कि भारतवर्ष की धरोहर और खूबसूरती मानी जाती हैं। उनको कारीगरों द्वारा काफी मेहनत के बाद तैयार किया जाता है। आमतौर पर इस प्रकार की विशेष साड़ी को तैयार करने में विशेष सावधानी के साथ 2 से 3 दिन का वक्त लगता है।

अर्बन हाट परिसर में आयोजित इस मेले में ग्राहकों और दर्शकों का भी काफी सहयोग मिल रहा है। देश भर की कलाकारी एक स्थान पर होने से ग्राहक भी अलग-अलग कुर्ते साड़ी और बुनकरों द्वारा बनाई विशेष कलाकृतियों की खरीदारी कर रहे हैं । वहीं इस पूरे आयोजन में साड़ी स्पीक चैप्टर इंदौर कभी विशेष सहयोग रहा।